Thursday 31 October 2013

Pujya Anandswarup Swami

l>Dn, m>gLvir, 20m) s¼T[>br, 2011.
        p*jy ain>dAv$p Avim).
        aipN[ hmNi> b\Min>d Avim) r(ct k)t<n si>BÇy&>.  mhirij miT[ prmh>si[n[ k[v) BIkt ht) t[ aimi> d[Kie aiv[ C[.  a¹yiRm mig<mi> aipN[ GN&> kr)a[ C)a[, pN t[ bFimi> sirimi> si@> siFn a[ BIkt C[.  Bgvinmi> p\[m Yiy ti[ t[ kd) niS nY) Yti[. jyir[ li](kk p\[mmi> Brt)/ai[T aiÄyi j krt) hi[y C[. Bgvinni p\[mmi> kd) ai[T nY) aivt). a[ kiym miT[ni[ p[\m hi[y C[. a[ni[ m(hmi bh& C[. 
        Bgvin Avi(mniriyN[ BIktni GNi p>Yi[ btiÄyi C[. ji[ sici[ p[\m hi[y ti[ (ndi[<Pb&IÜ rh[.
kyir[ y di[P n d[Kiy. p\Ymni 76mi> mhirij kh[ C[ k[ amir) ti[ a[ j p\kZIt C[ j[ j[niãdymi>
Bgvinn) a[v) p(rp*N< BIkt hi[y t[ upr j h[t Yiy C[.  vL) p\Ymni 15mi> kH&> k[ Bgvinn) m*(t<n[ h]yimi> Firv) t[mi> S*rv)rpN&> rh[ an[ m*(t< Firti> Firti> ji[ n Friy ti[ pN kiyr n Yiy an[ (nRy nv)n ~Üi riK[... a[ p\miN[ j krv&>. aiTl&> vcn miriY) pLiS[ an[ aiTl&> n(h pLiy a[v&> ti[ B*l[ pN n kh[. m¹yn&> 10 p\â kr[ C[ k[ Xin, v]ri³y an[ BIkt a[ #iNn[ (vP[ Bgvinni Av$pmi> p\)(t Yyin&> (vS[P kirN ki[N C[? pC) pi[t[ j u_ir krti> kh[ C[ k[ ...Bgvinn&> j[ axrFim C[  n[ t[n[ (vP[ j[ s&K C[, t[n) aigL j[ ai mi(yk s&K C[ t[ ti[ nkl j[v&> C[ an[ acL s&K ti[ Bgvinni Fimn[ (vP[ j C[.
       BIktni[ aY< krti> kh[ C[ sm&Ùm>Yn krti> lÈm)J n)kÇyi, bFi sim&> ji[y&> k[ ki[n[ ai vrmiLi ph[riv&>? a>t[ Bgvinn[ vrmiLi ph[riv). aimi> jvib S&> Yyi[? BIkt j[v&> d]vt kyi>y nY). Bgvin gm[ t[vi mn&Oyc(r#i kr[, pN a[mi> (dÄytini[ j an&Bv Yiy k[ ai bF&> miri uRkP< miT[ C[. kyi> y pN t[mi> S>ki k&S>ki n Yiy.
        mhirij[ nvFi BIktn) pN vit kr) C[.  K[trmi> anij pik[ C[ a[n[ si>cvvi miT[ viD {fencing) pD[ C[ n(htr Qi[ri Kie jiy. sRs>gmi> pN a[v&> j C[. sRs>gmi> aipN[ aiv)a[ C)a[ a[n[ si>cvvi miT[ Fm<$p) viD krv) pD[ C[. gQDimi> mi[Ti aÒk&Tn) t]yir)ai[ cilt) ht), liD&bi, Jv&bi vg[r[ bh[ni[ BitBitn) ving)ai[ bniv) rHi hti. a[Tlimi> a[k t[jni[ p&>j d[Kiyi[, an[ t[mi> BIktmiti d[Kiyi. t[mN[ pi[tin) a[iLKiN aip) k[ h&> BIktmiti C&>, bF) bh[ni[ bh& riJ Yyi an[ t[mn[ (vn>t) kr[ k[ tm[ kiymn[ miT[ ah)> j rhi[. Ryir[ Biktmitia[ t[mn[ kH&> k[ h&> p(tv\ti C&>, ji[ tm[ Fm< riKSi[ h&> ah)> rh)S. Jyi> Fm< hi[y Ryi> j BIkt hi[y.   
an[ a[ b>Ò[ hi[y Ryi> Bgvin kh[ti> BIktFm<ni p&#i GnÆyim pN vs[. a[ hi[y ti[ j BIktn&> s&K aiv[. vNi<~mni[ Fm<, a[ki>(tk Fm<, a[m cir p\kirni Fm< l²yi C[. t[n&> fL Sr)r si$> rh[, s>sirmi> aib$ p\(tOqi rh[, a[v) p\iI¼tai[ Yiy, pN Bgvinn&> axrFim p\i¼t n Yiy.
a[ki>(tk Fm< a[Tl[, Fm< Xin, v]ri³y an[ BIkt, a[ (sÜ Yiy ti[ miyiY) pr Yen[ axrFimn[  
pim[. 
        p\m&KAvim) h>m[Si kh[ C[ k[ Fm< a[ smijni[ p\iN C[. ai mi[Ti p&$Pni an&Bv(sÜ vcni[ C[.  pi[tini an&BvY) kh[ C[.  mhiBirtmi> a[k vit vir>vir aiv[ C[ k[ jyi> Fm< C[ Ryi> j jy C[,  pi>Dvi[ni[ px[ Fm< hti[ ti[ t[mn) jy Ye. j[ Fm< piL[ a[ j miNs kh[viy. Bt&&<h(r kh[ C[ k[
Fm< vgrni[ miNs pS& j[vi[ C[. ah)> miNsn) Äyi²yi ki>ek aiv) r)t[ Yiy C[ k[ miNs kmiy C[ pS&> nY) kmiti.  Tfivtmi> b)j&> a[ C[ k[ miNs mkinmi> rh[ C[, pS& nY) rh[ti. miNs vài[ ph[r[ C[ an[ pS& nY) ph[rti. b>Ò[n[ b)k lig[ C[, b>Ò[ p\ji[Rp(t kr[ C[. ai rji[g&Nni[ a[k Big C[. b[ymi> a(Bmin C[, pN j[mi> Fm< C[ t[ (vS[P C[, ji[ miNs Fm< piL[ ti[ j miNs kh[viy.
        mhirij kh[ C[ k[ Fmi[< X[y sdicir . Fm< piL[ t[ j sdicir.  Fm< Fm< sh& ki[e kh[, p\gT p\B&ni vcn piL[ {(nOk&Lin>d Avim)} ai mi[Ti[ Fm< C[.
        a[k sºyis) hti. t[mn[ v]ri³y Ye gyi[, siFni krvi li³yi, (nymi[ piLvi li³yi, sid& Bi[jn jmvi li³yi. kpDi> pN ai[Ci ph[rvi li³yi, a>t[ a[k l>gi[T)Br j rh[vi li³yi. kYiviti< sir) kr[, bFini mni[r>jn pN kYi Úiri kr[. F)m[ F)m[ miNsi[ aivvi li³yi, a[k, b[, pi>c, pc)s, pi>csi[ aivvi li³yi. j[m j[m miNsi[ vF& aivti gyi t[m t[m ah>kir pN vFt&& jiy C[.
a>t[ ah>kir vFti[ jiy an[ Bin n rh[. a[ vit j B*l) jiy k[ Gr Si miT[ Ci[Dy&> ht&>, B[K Sin[ miT[ l)Fi[ hti[. Bkti[ aiv[, t[mi> à)ai[ pN aiv[. bFi s[vi kr[. a[mi> a[k à) siY[ (vS[P p(rcy Yti[ gyi[, an[ a>t[ l³nmi> p(rNÀyi[. a[k, an[ b)j&> biLk Yy&>, biLki[ pN mi[Ti Yti> gyi, a[Tl[ pRn)a[ mhiRmin[ kH&> k[ hv[ tm[ l>gi[T) Ci[D)n[ kpDi> ph[ri[ ti[ si$>, Ci[kriai[ mi[Ti Ye gyi C[, si$> nY) ligt&>.  mhiRmia[ kH&> k[  S&> h&> tir[ miT[ Yen[ miri[ Fm< Ci[D&>?   mnni[ min[li[ Fm<!  l>gi[T) ph[rv) a[ Fm< nY). mnAv) r)t[ Fm< piLnir S&> kimni?   (cºmyin>d Avi(m {?}
mhirij[ p\sid) aip), t[ l[vin) ni piD), kirN k[ a[mN[ (mqie n Kivini[ (nym l)Fi[ hti[. kh[ k[ ai miyi C[. n l)Fi[ p\sid. ai j Fm<mi> (v´n C[. 
        p\m&KAvim) sir>gp&rmi> hti. a[k Bie  dS<n[ aiÄyi. vDviai[ni vKtY) sRs>g hti[ .t[mN[ (nym l)F[l k[ mir[ a[k j vKt YiL)mi> len[ jmv&>, b)J vKt n l[v&>. p>gtmi> p\m&KAvim)n[ s>ti[ aig\h kyi[< k[ s>ti[/h(rBkti[n[ p)rsi[. s>ti[n[ Kbr ht) ai Bieni (nymn), a[Tl[ aiK) ptr bri[br Br)n[ t[mn[ aip[l. Ryi> p\m&KAvim) p)rsvi aiÄyi, ai Biea[ ni kh). Avim)a[ GNi[ aig\h kyi[< ti[ kh[ tmn[ Kbr nY) k[ mir[ aivi[ (nym C[?  p\sid) n l)F) t[ n j l)F)!  c*k) gyi p\sid). mnni min[l Fm<! 
        a[k mhiRmin[ mi]n v\t.  bipi t[mn[ mLvi gyi. pN mhiRmiJ bi[l[ j n(h n[!  a[k mi[Ti (vcirk hti, bipi t[mni ai~mmi> mLvi gyi, Ryi> bh[ni[ pN t[mn) aispis hti, aipNi s>ti[a[ kH&> k[ bipi mLvi aiÄyi C[, an[ aipN) myi<di p\miN[ bh[ni[ ji[ aiG) jiy ti[ mLvi aiv[. Biea[ ni piD) d)F) k[ mLv&> hi[y ti[ a[m j aiv[, bh[ni[ aiG) n(h jiy. mnni min[li Fm<!  ni piD) d)F) mLvin) bipin[!
        r(vS>kr mhirij, p\Xicx& hti. kd) gLpN jmti> j n(h. p\m&KAvim) t[mn[ mLvi pFiyi< an[ t[mni[ hiY pkDyi[, ai[LK) gyi. (pnik)nBie ji[P) t[mn[ miT[ p\sid le gyi. mgjn) liD&D) ht). kH&> k[ p\m&KAvim)a[ tmir[ miT[ p\sid mi[kÃyi[ C[ trt j jm) gyi. m(hmi smjti
hti. hti k[ ki[ni[ p\sid C[!  aj&<n-kZON. Fm< S&> C[ jiNti hti, ti[pN aicrN aG$> C[.  d*yi[<Fn
jiNti[ hti[ k[ Fm< S&> C[ an[ aFm< S&> C[. Cti> kH&> k[ jinim) Fm< aFm<> Fm< S&> C[ an[ aFm<
S&> C[ a[ h&> jiN&> C&>, pN Fm<n[ mig[< cil) Skti[ nY) an[ aFm<n[ m*k) Skti[ nY)! jyir[ mi[Ti
p&$P mL[ Ryir[ r[, sh& sh&ni Fm< pL[ r[ {(nOk&Lin>d Avim)} a#i[ prd[Smi>, nini mi[Ti sv[< Fm<mi> vt[< C[ t[n&> kirN Sià)J mhirij, yi[g)J mhirij an[ p\m&KAvim) mhirij C[.  ki[qir) Avim)n&> Jvn ph[l[Y) j sid&>. Di[. rimBie k(Dyi siY[ hi[AT[lmi> rh[ti hti. Ryi> kDk kiydi[ hti[ k[ ki[ea[ hi[AT[l bhir n(h jvin&> pN t[mi> ki[qir) Avim) a[k apvid hti, t[mn[ a[kn[ j bhir jvin) C*T ht). kirN k[ Kbr ht) k[ ki[qir) Avim) m>(dr[ dS<n krvi (sviy kyi>y bhir nY) jti.  yi[g)J mhirij mÇyi. ki[qir) Avim)n[ BNvin) j aisIkt. yi[g)J mhirij[ m*kiv). Rmtgmtmi> aigL pDti hti. Ki[ Ki[ n) rmtmi> a[kspT< hti. h>m[Si jiDi j kpDi ph[r[. d&OkiLni smymi> m)qie n(h Kivini[ (nym l)F[li[ t[ vPi[< s&F) cil& riK[l. p\m&KAvim)a[ kH&> Ryir[ mi>Dmi>D Yi[D[ Yi[D[ krti Ci[Dyi[.  88mi> n]ri[b)ni[ p\s>g. t[ai[ pipD-pipD) pN n jmti>. m(hnimi> 7 (nj<Li apvis krti. t[mi>Y) bipia[ aiXi kr)n[ 3 upr liÄyi. t[ai[ ti[ m(hnini 9 apvis krvi pN t]yir hti! bipia[ pC) friL krvin) aiXi kr).  fkt a[k c)Î) lK)n[ kH&> k[ B$cY) aByAvim) aiv[ C[, t[mn[ tmiri[ cij< si[>p) d[ji[. trt j si[>p) d)F) civ)ai[! bh& aG$> C[ hi[!  sRp&$Pmi> b>Fiyi C[, a[mn&> vcn piLviY) kh[l kyi<n&> a(Bmin pN mT) jiy C[.
        s>t Avim) kiym K)cD) j jmti. yi[g)J mhirij[ aig\h kyi[< Ryir[ t[mN[ kir)yiN)n&> 10m&> vcnimZt kiQy&>&. gi[piLin>d Avim)ni[ p\â:h[ mhirij! Ryigni[ an[ tp krvini[ mnmi> ESk ti[ hi[y an[ Ryig k[ tp krti> vcmi> ki[e (v´n aiv) pD[ ti[ k[m krv&>? s>tAvim)n[ 1988mi> hiT<n) (bmir) ht). kh[ hv[ Avim) Fimmi> le jiy ti[ si$>. Ryir[ bipia[ kH&> k[ u_iriyN pC) mhirij (vmin len[ tmn[ t[Dvi aivS[. s>t Avim)a[ sir>gp&rn&> 10m&> an[ p\Ymn&> 1l&> btiÄy&>. si.10 an[ j[ siF& a[m smjti[ hi[y j[ miri c]tºyn[ (vP[ Bgvin sdiy
(vrijmin C[ . . . .ti[ t[ s>t Yk) Bgvin aYvi Bgvinni> Fim t[ aN&mi#i C[T[ nY) . . .
p\Ymn&> 1l&>: m*ktin>d Avim)ni[ p\â:Bgvinni[ Bkt jyir[ p>cB*tni d[hn[ m*k)n[ Bgvinni Fimmi> jiy C[ Ryir[ t[ k[vi d[hn[ pim[ C[? mhirij jvibmi> kh[ C[ k[ Bgvinni[ Bkt C[ t[ Bgvinn) EµCia[ kr)n[ b\Mmy d[hn[ pim[ C[ . . .    s>t Avim)a[ kH&> k[ j[v) aipn) mrJ.
Di[> (krN di[S) pN sir>gp&r aiv[li t[mn[ kh[ k[ ai aiRmi ah)>Y) n)kL)n[ p\m&K Avim)mi> ji[Die jS[. ti.13/1ni ri[j Fimmi> le gyi. u_iriyN b[q) Ryi> j. jyir[ sRp&&$P mL[ Ryir[ bFi Fm<n&> piln Yiy C[.
        Sià)J mhirij 17 vKt miT)Y) hiY Fi[vini[ (nym bri[br piLti> hti. a[k vKt bh& ziDi Ye gyi hti, avirnvir KiD[ jv&> pD[ an[ hiY Fi[vi pD[. siY[ h(rBkt s[vimi> hti t[ kh[ k[ tm[ aiTl) bF) vir hiY n(h Fi[vi[ ti[ cilS[, ah)> kyi> ki[en[ Kbr C[ a[k h&> j C&> n[! ti[ Si.m. kh[ ~)J mhirij ti[ ji[v[ C[ n[?  yi[g)J mhirij m&sifr)mi> kd) pN piN) k[ ki>epN n l[ti. 40 vP< ph[li> Si.m (nym aip[li[. ¼l[nmi> p\vis drÀyin bFini[ aig\h Cti> piN) n j l)F&>.  Si.m. n[ h(n<yin&> ai[pr[Sn. ns< hi[y ti[ ai[pr[Sn n(h j krvin&. a>t[ p&$P km<cir) aiÄyi Ryir[ j ai[pr[Sn krvi d)F&>.  94mi> l[ATrmi> g\hN ht&>. Avim)a[ bFin[ ni piD) d)F)
ki[ea[ ah)> b[sv&> n(h. kirN k[ bFin[ (nymFm<n) Kbr n hi[y, niHi Fi[yi vgr aiv[ t[ q)k
n(h.  p[\s)DºT j&(lys ºyr[r[ni mit&~)n[ mLvin) Avim)a[ ni piD) d)F)> myi<dini[ li[p Yiy j n(h.  aipNn[ sv[<n[ pN (nym-Fm<n) ØQti Yiy, Avim)ni[ m(hmi yYi<Y smjiy a[ j p\iY<ni.

                                                l). s[vk n>dlil S>krlil d[pilini
                                                     jyAvi(mniriyN.


No comments:

Post a Comment